आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें? Aadhar Card Se Cibil Score Kaise Check Kare – Full Detail

Aadhar Card Se Cibil Score Kaise Check Kare:- अगर आप घर खरीदना चाहते हैं या loan लेना चाहते हैं, तो कोई भी बड़ा Financial Decision लेने से पहले अपने सिबिल स्कोर की जांच करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, हर बैंक आपके सिबिल स्कोर की जानकारी आपको नहीं देता है, और जबकि कुछ बैंक इसके लिए आपको Extra पैसों का भुगतान करने की मांग करते हैं।

Aadhar Card Se Cibil Score Kaise Check Kare

सौभाग्य से, एक और तरीका है जिससे आप अपने सिबिल स्कोर का पता लगा सकते हैं। और यह बिलकुल मुफ़्त है। आपको इसके लिए बस अपने आधार कार्ड और अपने फोन पर एक App की जरूरत है।

इस लेख में हम आपको Aadhar Card Se Cibil Score Kaise Check Kare यह पता करने के कुछ आसान तरीके बताएँगे।

Aadhar Card se Cibil Score Kaise Check Kare? – आधार कार्ड से सिबिल स्कोर कैसे चेक करे?

आधार कार्ड से अपना सिबिल स्कोर चेक करने से पहले आपको कुछ Basic बातों का पता होना चाहिए। चलिए जानते हैं वे कोनसी बेसिक चीज़ें हैं।

Also Read:- RBI Registered Loan App List in Hindi 2022 Full Detail

Cibil Score क्या होता है?

क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया लिमिटेड(Credit Information Bureau of India Limited) CIBIL भारत में एक Credit Bauru है। इसकी स्थापना 1987 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा Indian customers की क्रेडिट history पर जानकारी एकत्र करने और बनाए रखने के लिए की गई थी।

इसकी Website के अनुसार, सिबिल का मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके क्रेडिट स्कोर की जानकारी देने में मदद करना है। एक उपभोक्ता अपने सिबिल स्कोर का पता सिबिल के पांच members में से किसी से भी लगा सकता है:

  • इक्विफैक्स (Equifax)
  • एक्सपेरियन (Experian)
  • ट्रांसयूनियन (TransUnion)
  • केयर (CARE)
  • सिबिल (Cibil)

Credit Score का क्या अर्थ है?

Credit Score, जिसे अक्सर सिबिल स्कोर के रूप में जाना जाता है, एक तीन अंकों की संख्या होती है जो व्यक्ति की क्रेडिट योग्यता और जोखिम को Reflect करती है।

आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, यह उन उधारदाताओं के लिए बेहतर होगा जो यह तय करते हैं कि आपको उधार देना है या नहीं।

एक अच्छे क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आपने समय पर उधार लिया और समय पर ही उसका भुगतान किया है और ज्यादा क्रेडिट स्तर बनाए रखा है। खराब क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आपने समय पर अपने उधारकर्ताओं का उधार नहीं चुकाया है या कई अलग-अलग उधार लिए हैं।

कुल मिलाकर यह कहना है कि आपका CIBIL स्कोर जितना अधिक होगा, आपको लोन मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

Cibil Score चेक करने के लिए बैंक खाता खोलना जरूरी

बैंक खाता खोलना एक लम्बा process होता है। लेकिन आधार कार्ड के आने से यह और भी आसान हो गया है। खाता खोलने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे:

  • खाता खोलने के लिए अपनी पास की बैंक शाखा में जाएँ और एक Application Form भरें। इसके लिए आपको अपनी पहचान के प्रमाण की आवश्यकता होगी, जैसे की आपका आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड हो सकता है।
  • एक बार सभी Document जमा करने के बाद, बैंक यह चेक करेगा कि वे Documents पूरी तरह से ठीक हैं या नहीं है। एक बार यह सभी Process हो जाने के बाद, वे खाता खोलने के लिए बाकी जरूरी Formalities को पूरा करेंगे।

आधार कार्ड प्राप्त करना जरुरी है

आधार एक 12 अंकों की पहचान संख्या है जो भारत सरकार की ओर से भारत के हर नागरिक को दी जाती है। यह भारत में रहने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए जरुरी पहचान प्रमाण है।

आधार कार्ड को apply करने के लिए, आपको सभी Documentation Process से गुजरना पड़ता है और सभी जरुरी documents के साथ अपना आवेदन पत्र जमा करना होता है। अगर सभी Documents सही हुए, तो आपको 15 दिनों के भीतर अपना आधार कार्ड प्राप्त हो जाता है।

आधार नंबर को अपने लोन अकाउंट से लिंक करना

अपने आधार नंबर को अपने लोन अकाउंट से लिंक करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। ऐसा करके न केवल धोखाधड़ी से बचा जा सकता है, बल्कि आधार कार्ड से मिलने वाले सभी लाभों को भी हासिल किया जा सकता है।

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नहीं चाहते कि उनकी जानकारी सार्वजनिक (Public) हो और वे अपने आधार कार्ड का उपयोग केवल Authentication Purposes के लिए करना चाहते हैं।

इसके लिए एक और Option है जो आपको किसी भी Personal जानकारी को उजागर किए बिना अपने आधार नंबर को अपने loan खाते से जोड़ने की Permission देता है।

इसके लिए किसी भी लोन देने वाली कंपनी की वेबसाइट में खुद का Registration करें। और वहां से अपने आधार कार्ड को लिंक करें। इसको और अच्छे से समझने के लिए उस कंपनी के Customer care से बात करें।

Aadhar Card se Cibil Score Kaise Check Kare? – अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन चेक करें।

आधार कार्ड से अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन चेक करना बहुत ही आसान है। आपको बस www.cibil.com वेबसाइट पर जाना है। वहां अपना मोबाइल नंबर, पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और फिर आप अपने स्कोर की Details ऑनलाइन देख पाएंगे।

इसके अलावा आप Google Play Store में OneScore की Application को भी अपने मोबाइल पर install करके अपने आधार कार्ड की मदद से अपना सिबिल स्कोर का पता लगा सकते हैं।

Aadhar Card Se Cibil Score Kaise Check Kare पर अंतिम शब्द

हालांकि सिबिल स्कोर साख का बहुत विश्वसनीय संकेतक नहीं है, लेकिन इसका उपयोग आपको यह बताने के लिए किया जाता है कि आपका क्रेडिट कैसा चल रहा है। यदि आप एक नई कार या घर खरीदना चाह रहे हैं, तो आपको पहले अपने सिबिल स्कोर की जांच करना बहुत जरुरी है।

यह आपको यह समझने में भी मदद करेगा कि आप किस प्रकार के लोन और ब्याज दर के लिए योग्य हैं। यदि आपका क्रेडिट इतिहास किसी भी देर से भुगतान या Unpaid Debts को दिखाता है, तो ये चीज़ें आपके सिबिल स्कोर को कम कर सकती हैं। तो इसी के चलते अगर आपको अपना Civil score अच्छा रखना है तो आप अपनी तरफ से किसी भी प्रकार का कोई Unpaid Debts या फिर देर से भुगतान जैसे कोई परिस्तिथि न आने दे जिससे आपको कम Credit Score जैसी समस्या का समना करना पड़े।

Leave a Comment